a href="http://hindiblogs.charchaa.org" target="_blank">हिंदी चिट्ठा संकलक

Sunday 9 December 2007

ताजमहल बनाया था,मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने....

ताजमहल बनाया था, मुग़ल बाद्शाह शाहजहाँ ने.......

...आइये। हमारे भारत में आइये..जब आओगे तो भी जरूर! यहाँ बहुत कुछ देखने के लिए है। दिल्ली का लाल किला, पुराना किला, अप्पुघर, राष्ट्रपति भवन, मुग़ल गार्डन , जंतर-मंतर, इंडिया-गेट वगैरा वगैरा ....तो हुआ दिल्ली का घुमाना-फिरना!

अब आप को अगर ताजा-महल देखना है , तो आगरा जाना ही पड़ेगा हाँ! ताज-महल के बारे में अब तक आप इतना कुछ जान चुके होंगे कि ...बस! ताज-महल देखना ही बाक़ी रह होगा, है न?

...आप कहाँ रहेते है? अमेरिका, लंदन, पैरिस, चाइना, ऑस्ट्रेलिया या आफ्रिका? .... या इंडिया में ही रह रहे है , पर अब तक ताज-महल नहीं देखा! अगर ऐसा भी है, तो भी कोई बात नहीं। अब तो मौसम इतना खुश-गवार है कि आप को ताज कि सैर करने मैं इतना मज़ा आयेगा कि आप सोच भी नहीं सकतें!

मैं अभी अभी तो ताज-महल कि सैर से लौट आई हूँ! यह महल शाहजहाँ से अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। यह अमर प्रेम का प्रतीक है। आगरा जब आप आएंगे, तो -पुर सिकरी भी जरूर जाइएगा। यहाँ के महल की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। यहाँ आने पर तो आपके मन कि मुराद भी पूरी हो सकती है। तो देर किस बातकी? ... आइये और देखिए ताज-महल! दुनिया के सात अजूबों में से एक ताज-महल!

1 comments:

global.ac.in@gmail.com said...

the tajmahal is not only marble palace but also its the art of culture art of love art of murmuring & monarchankle history and statue the art of glance the art of Mughal Dansty and moral of lover. It never seem to be old. Its old but Gold. We should try to save our society,culture, old art & beauty of nature.